ads

adss

adsss

adsss

  • चीन में जो़र पकड़ रहा है ताज़ी हवा बेचने का धंधा, ब्रिटेन की बोतलबंद हवा के दाम आठ हज़ार रुपए
  • February 11, 2016
  •  अभी तक दुनिया भर में बोतलबंद पानी ही बिक रहा है वही बढ़ते वायु प्रदूषण का कहर झेल रहे चीन को पैसे देकर फैलते प्रदूषण कीमत चुकानी पड़ रही है। ताजा हवा के लिए तरस रहे चीनियों को पैसे देकर ताजी हवा खरीदनी पड़ रही है। बोतल में बंद कर बेची जा रही है ताजा हवा की कीमत 7800 रूपए है। इतनी कीमत होने के बावजूद भी चीनी धड़ल्ले से बंद बोतल ताजा हवा खरीद रहे हैं।

    27 साल के लियो डे वाट्स ब्रिटेन के ग्रामांचलों की हवा बोतल में बंद कर धनी चीनियों को धड़ल्ले से बेच रहे हैं। उन्होंने एक बोतल की कीमत तकरीबन 7800 रूपये रखी है और अब तक लाखों रूपये बटोर चुके हैं।

    डे वाट्स कहते हैं कि 580 मिली लीटर के शीशे के जार में हवा बीजिंग और शंघाई जैसे वायु प्रदूषण से जूझ रहे चीनी महानगरों में धड़ल्ले से बिक रही है। सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने इस काम का आगाज पिछले साल के अंत के महीनों में किया था। हवा की खेती करने वाली उनकी कंपनी आएटहाएर अब तक सैकड़ों ऐसे जार बेच चुकी है। वह अपनी हवा ब्रिटेन के डोरसेट, सोमरसेट और वेल्स जैसे इलाकों से जमा करते हैं। जारों को कार पर लाद कर उनकी टीम हवा जमा करने सुबह पांच बजे निकल जाती है। ये जार दुनिया के अनेक हिस्सों में जाते हैं। वह बताते हैं कि उनके ग्राहकों की खास मांगे होती हैं। वह उसी अनुरूप हवा की आपूर्ति करते हैं। कंपनी की वेबसाइट पर एक वीडियो में वह कहते हैं, ‘कभी हम किसी पहाड़ की चोटी पर होते हैं तो दूसरे वक्त हम घाटी की गहराइयों में जाते हैं।

  • Post a comment
  •       
Copyright © 2014 News Portal . All rights reserved
Designed & Hosted by: no amg Chaupal India
Sign Up For Our Newsletter
ads